Friday, August 24, 2012

ट्विटर खातों को बंद करने के विरोध में मोदी

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पड़पोते तुषार गांधी से लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी तक ने सुरक्षा और घृणा फैलाने से रोकने के नाम पर केंद्र सरकार द्वारा माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के कई खातों को बंद करने के फैसले की कड़ी आलोचना की. यहां तक कि मोदी ने अपने एकाउंट पर काली तस्वीर लगा दी है.
नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर एकाउंट पर काली डिस्प्ले तस्वीर लगाते हुये ट्वीट किया, ‘एक आम आदमी के नाते मैं अभिव्यक्ति की आजादी के खिलाफ भारत सरकार की कार्रवाई के विरोध में शामिल हो रहा हूं. मैं अपने डिस्प्ले पिक्चर को बदल रहा हूं. सबको सम्मति दे भगवान.
सामाजिक कार्यकर्ता और स्तंभकार तुषार गांधी ने लिखा, ‘सरकार ट्विटर पर अभिव्यक्ति की आजादी की अनुमति नहीं दे रही है और विपक्ष उसे संसद में बोलने नहीं दे रहा है. उन्होंने कहा, ‘मैं भारत सरकार को ऐसे ट्विटर्स की एक सूची भेज रहा हूं जिन्हें मैं अपने टाइम लाइन से ब्लॉक करना चाहता हूं. यदि वे प्रधानमंत्री को सुरक्षित कर सकते हैं तो मुझे क्यों नहीं?
सरकार की इस कार्रवाई के खिलाफ मोदी के अलावा बड़ी संख्या में लोगों ने अपने डिस्प्ले पिक्चर पर काली तस्वीर लगा दी है. लोग ट्वीट कर इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होने की अपील कर रहे हैं. ट्विटर पर इमरजेंसी 2012, जोओआई ब्लॉक्स जैसे हैशटैग विषय छाये हैं. एक ट्वीट में कहा गया, मंत्री संसद में बोलना नहीं चाहते, वे लोगों को ट्विटर पर बोलने नहीं देना चाहते.
एक अन्य में कहा गया, वे मेरा ट्विटर, मेरा एफबी, मेरा ब्लॉग, मेरा ईमेल बंद कर सकते हैं, लेकिन मेरा दिमाग नहीं.’ संचार और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री मिलिंद देवड़ा ने ट्वीट किया मैं ट्विटर पर यह स्पष्ट कर दूं कि सोशल मीडिया के मंच पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर रोक लगाने का सरकार का कोई इरादा नहीं है.’
उल्लेखनीय है कि सरकार ने पहले ही 310 वेबपृष्ठ ब्लॉक करने के आदेश दे दिए हैं जिनमें छेड़छाड़ की गई और भावनाएं भड़काने वाली सामग्री भारत में कथित तौर पर मुसलमानों को उकसाने के लिए डाली गई थी. इसकी वजह से कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से पूर्वोत्तर के लोगों को बड़ी संख्या में पलायन करना पड़ा.
दूर संचार मंत्रालय ने जिन पेजों को ब्लॉक करने के निर्देश दिए हैं वो इस प्रकार हैं:
Dr Manmohan Singh@PM0IndiaDosabandit@dosabandit, Eagle Eye @eagleeye47, Twitanic @anilkohli54, Sangh Parivar @sanghpariwar, ShivAroor@Shiv Aroor, AmitParanjape @aparanjape, Sumeet @sumeetcj, Pravin Togadia (DrPravinTogadia), Panchajanya (@i_panchajanya), Barbarian Indian (@barbarindian), Scamsutra (@scamsutra), Ekakizunj(@ekakizunj), redditindia (@redditindia).

No comments:

Post a Comment

आपके विचार